राष्ट्रपति चुनाव: पहले राउंड की गिनती पूरी, यशवंत सिन्हा को मिले 208 वोट, इतने वोटों से आगे निकली द्रौपदी मुर्मू

देश के 15वें राष्ट्रपति President के नाम का इंतजार अब से कुछ देर में खत्म हो जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव Presidential Election के पहले दौर की मतगणना समाप्त हो गई है। इसमें सांसदों के मतों की गिनती की गई है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि द्रौपदी मुर्मू को 540 सांसदों का वोट मिला और यशवंत सिन्हा को 208 सांसदों का वोट मिला. 15 वोट रद्द कर दिए गए हैं।

विधायकों के मतों की गिनती अब संसद के कक्ष संख्या 63 में की जा रही है। द्रौपदी मुर्मू का वोट वैल्यू 3 लाख 78 हजार है जबकि यशवंत सिन्हा का वोट वैल्यू 1 लाख 45 हजार 600 है. सांसदों के वोटों की गिनती पूरी होने के बाद अब राज्यों के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. इसके बाद विजयी प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। इधर, मतगणना के बीच गांव द्रौपदी मुर्मू में जश्न शुरू हो गया है.

मुर्मू की जीत को लेकर आश्वस्त बीजेपी नतीजों के बाद दिल्ली में विजय जुलूस निकालेगी. ऐसा पहली बार होगा जब राष्ट्रपति की जीत के बाद जुलूस निकाला जाएगा। राजपथ तक इस जुलूस का नेतृत्व बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे. वहीं भाषण देंगे। पहली बार आदिवासी महिला के राष्ट्रपति President चुने जाने का श्रेय पीएम मोदी को देंगे. हालांकि मुर्मू जुलूस में शामिल नहीं होंगे।

द्रौपदी मुर्मू की जीत की घोषणा होते ही देशभर में जश्न शुरू हो जाएगा. द्रौपदी की जीत से बीजेपी आदिवासी समुदाय समेत पूरे देश और खासकर महिलाओं को एक खास संदेश देना चाहती है. मुख्यधारा से कटे हुए इस समुदाय को राजनीतिक संदेश देने के लिए कि प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी ही ऐसी पार्टियां हैं जो सत्ता के लिए नहीं बल्कि देश के वंचित तबके और तबके के लिए काम करती हैं.

यही वजह है कि पार्टी कार्यकर्ताओं को सख्त हिदायत दी गई है कि जीत के बाद पोस्टर में द्रौपदी मुर्मू के साथ किसी और नेता की तस्वीर न लगाएं. माना जा रहा है कि पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के बाद से ही 2024 में होने वाले आम चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.