एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय, जानिए कितने मंत्री लेंगे शपथ

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय हो गई है। सूत्रों के मुताबिक यह कार्यक्रम 20 जुलाई को होगा। अभी तक चर्चा थी कि मंत्रिमंडल विस्तार 17 या 19 जुलाई को हो सकता है। लेकिन सारे अनुमानों से इतर एक नई तारीख तय हुई है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में दस से बारह लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। गौरतलब है कि अभी तक कैबिनेट तय न कर पाने के चलते मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस विपक्ष के निशाने पर थे। 

दो चरणों में मंत्रिमंडल का विस्तार की योजना
बताया जाता है कि एकनाथ शिंदे और फडणवीस सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार दो चरणों में किया जाएगा। इसमें पहले चरण का शपथ ग्रहण मानसून सत्र से पहले होगा। जानकारी के मुताबिक इस दौरान भाजपा से छह और शिंदे गुट से भी करीब इतने ही विधायक मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और दिग्गज नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल पहले चरण में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। वहीं यह देखने वाली बात यह होगी कि शिंदे समूह से कौन इस लिस्ट में शामिल होता है।

इसलिए चुनी गई 20 तारीख
शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 17 या 19 जुलाई की तारीख का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन चूंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगा। तब सभी विधायकों को मुंबई आना होगा। इसलिए यह तारीख तय की गई है ताकि विधायकों को बार-बार निर्वाचन क्षेत्र से मुंबई न आना पड़े।

कुछ ऐसा है मंत्री का फॅार्मूला
एकनाथ शिंदे को 40 शिवसेना और 10 निर्दलीय विधायकों सहित 50 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। शिंदे गुट को कैबिनेट और राज्य मंत्रियों को मिलाकर कुल 13 मंत्री मिलने की उम्मीद है। शिंदे समूह के पांच सदस्यों के ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। गौरतलब है कि शिंदे गुट में मुख्यमंत्री एकनाथ के अलावा, गुलाबराव पाटिल, दादाजी पुआल, उदय सामंत, और संदीपन भूमरे पहले कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा बेबी कड़वा, शंभूराज देसाई और अब्दुल सत्तार राज्यमंत्री रह चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.