पीएम मोदी देंगे दोस्त शिंजे आबे को अंतिम विदाई, जापान के लिए हो रहे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वह यहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा के मुताबिक पीएम मोदी बुदोकान में आयोजित में होने वाले इस समारोह में हिस्सा लेंगे। इससे पहले वह टोक्यो स्थित अकास्का पैलेस में होने वाले कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। गौरतलब है कि शिंजो आबे की इसी साल जुलाई में उस वक्त हत्या कर दी गई थी, जब वह एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। बता दें कि पीएम मोदी और शिंजो आबे में काफी अरसे से दोस्ती थी।
राजकीय तरीके से हो रहा अंतिम संस्कार
बता दें कि प्रधानमंत्री किशिदा ने शिंजो आबे का अंतिम संस्कार राजकीय तरीके से करने का फैसला किया था। इसके पीछे वजह बताई गई है कि चूंकि उन्होंने लंबे समय तक देश की सेवा की है, इसलिए वह इसके हकदार हैं। विदेश सचिव ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापानी पीएम किशिदा और मिसेज आबे से भी मुलाकात करेंगे। अनुमान है कि 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और 20 से अधिक देशों के प्रमुख इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। शिंजो आबे का अंतिम संस्कार मंगलवार दोपहर को होना है।
दशकों पुरानी थी दोस्ती
विदेश सचिवायल के मुताबिक जापान पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी शिंजे आबे को आखिरी विदाई देंगे। इस तरह वह अपने पुराने दोस्त और उस शख्स को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जिसे वह भारत-जापान रिश्तों का चैंपियन मानते थे। बता दें कि शिंजो आबे और पीएम मोदी की दोस्ती दशकों पुरानी थी। जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे, तभी से दोनों के रिश्ते काफी प्रगाढ़ थे। विभिन्न मुलाकातों के दौरान दोनों के बीच विश्वास और दोस्ती काफी गहरी हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.