ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन, बाल्मोरल महल में लीं अंतिम सांस

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती हैं। वह 70 साल शासन के शीर्ष पर रहीं। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर कहा है कि आज दोपहर बाल्मोरल में महारानी का निधन हो गया। किंग और क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे। वे कल लंदन लौटेंगे।

बीबीसी के मुताबिक, एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के नए महाराज और राष्ट्रमंडल देशों के नए राष्ट्राध्यक्ष के रूप में महारानी के अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे।

महारानी की बेटी, राजकुमारी ऐनी, पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थे और उनके अन्य बच्चे प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड भी रास्ते में हैं। प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन जो एक चैरिटी कार्यक्रम के लिए ब्रिटेन में थे, वे भी महारानी के पास जाने के लिए रवाना हो गए हैं।

मंगलवार को ट्रस को नियुक्त किया था प्रधानमंत्री

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। ट्रस 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंची थीं। ट्रस ने कहा था, ‘बकिंघम पैलेस की इस खबर से पूरा देश चिंतित होगा।’ उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘इस समय मेरी और पूरे देश की शुभकामनाएं महारानी और उनके परिवार के साथ हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.