भारतीय कप्तान ने क्यों बिछाई ऐसी बिसात, 9 फील्डर थे बल्लेबाज के आसपास

भारत ने लगातार आठवीं बार महिला एशिया कप 2022 के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में थाईलैंड को 74 रनों से हराकर खिताबी मुकाबले के लिए प्रवेश किया। थाईलैंड के खिलाफ 148 रन के बचाव के समय एक ऐसा वाकया देखने को मिला, जब भारतीय टीम के 9 खिलाड़ी 25 गज के दायरे के अंदर थे। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बड़ी ही अल्ट्रा अग्रेसिव फील्ड लगाई हुई थी।

दरअसल, थाईलैंड की टीम की पारी के 19वें ओवर में भारत की अनुभवी स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने लगातार दो विकेट चटकाए थे और वो हैट्रिक पर थीं। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अल्ट्रा अग्रेसिव फील्डिंग सेट की, लेकिन ये काम नहीं आई। राजेश्वरी गायकवाड़ ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर थाईलैंड की कप्तान नारुमोल चायवाई को आउट किया और अगली ही गेंद पर उन्होंने फन्निता माया को आउट किया था।

गायकवाड़ के हैट्रिक लेने की संभावना को पूरा करने के लिए भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार ढंग से फील्डिंग की सजावट की। यह वास्तव में अंब्रेला फील्डिंग थी, जिसमें बल्लेबाज के चारों तरफ फील्डर थे। गेंदबाज और विकेटकीपर के अलावा 7 अन्य खिलाड़ी बल्लेबाज के नजदीक थे कि अगर कोई एज लगकर गेंद आएगी तो राजेश्वरी गायकवाड़ की हैट्रिक पूरी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.