लद्दाख में भारतीय सेना की पोजिशन के करीब पहुंचा चीन का एयरक्राफ्ट, वॉर्निंग के बाद लौटा

चीन ने एक बार फिर लद्दाख में एलएसी के पास हिमाकत करने की कोशिश की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चीन की एयरफोर्स ने LAC के पास पिछले महीने युद्धाभ्यास किया। इसमें बड़े पैमाने पर हथियारों का इस्तेमाल करने की भी जानकारी मिली है। जून के आखिरी हफ्ते में तो एक चीनी एयरक्राफ्ट पूर्वी लद्दाख सेक्टर में इंडियन एयरफोर्स के रडार पर भी आ गया था। हालांकि,भारत की वॉर्निंग के बाद यह एयरक्राफ्ट वापस चला गया था। भारत ने इस घटना को लेकर चीन के सामने कड़ा ऐतराज जताया है।

जानकारी के मुताबिक चीन का एयरक्राफ्ट LAC पर तैनात भारतीय जवानों की पोजिशंस के बहुत नजदीक आ गया था। चीनी एयरक्राफ्ट नजर आते ही इंडियन एयरफोर्स अलर्ट हो गई। एयरफोर्स ने इसे घुसपैठ मानते हुए जवाबी एक्शन की तैयारी भी कर ली थी। सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने इसके बाद ऐसी किसी भी घटना से निपटने के लिए मिलिट्री सिस्टम को सक्रिय कर दिया था।

वॉर्निंग के बाद ड्रैगन ने कदम पीछे खींचे
सूत्रों ने कहा कि इस मामले को भारतीय पक्ष ने स्थापित मानदंडों के तहत चीनी अफसरों के सामने उठाया और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए कहा है। ये भी बताया गया है कि इसके बाद से चीन ने भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों में ऐसा कुछ नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.