विराट कोहली ने T20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए रचा इतिहास, ये वर्ल्ड रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली के लिए रविवार 23 अक्टूबर 2022 का दिन बहुत ही यादगार साबित हुआ। उन्होंने न सिर्फ भारतीय टीम को अपनी चिरप्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई, बल्कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड और एक भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन की तूफानी पारी खेली। इसी पारी के दौरान विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए, जबकि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वे इस मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ते हुए पहले भारतीय भी बन गए।
विराट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3794 रन हो गए हैं, जबकि रोहित शर्मा 3741 रनों के साथ दूसरे नंबर पर विराजमान हैं। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट कोहली ने महज 20 पारियों में 927 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 851 रनों के साथ भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं। उनके बाद तीसरे नंबर पर युवराज सिंह हैं, जो 593 रन बनाकर इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं।
कप्तान रोहित शर्मा का कबूलनामा- विराट कोहली थे क्रीज पर, फिर भी मान चुके थे हार
विराट कोहली जल्द टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने के बेहद करीब हैं। वे अगले एक या दो मैच में इस उपलब्धि को हासिल कर सकते हैं। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में महेला जयवर्धने ने 1016 रन बनाए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल 965 रन इस मेगा इवेंट के इतिहास में बना चुके हैं। दोनों खिलाड़ियों ने संन्यास लिया हुआ है। ऐसे में विराट कोहली का इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुमकिन माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.