सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, अब दाल पर 8 रुपये प्रति किलो घटाए दाम

 दिवाली से ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबी की थाली में सबसे अहम भूमिका निभाने वाली दाल को लेकर राहत के संकेत दिए हैं. केंद्र सरकार ने सस्‍ती कीमत पर दाल और प्‍याज को उपलबध कराने की घोषणा की है.

दाल पर 8 रुपये की कटौती
उपभोक्‍ता मंत्रालय (Consumer Ministry) का कहना हैं कि दिवाली पर खाने-पीने की चीजों के दाम कंट्रोल में रखने की सभी कोशिशें जा रही हैं. सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्‍यों को बेहद कम कीमत पर दाल मुहैया कराने की घोषणा की है. मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने दालों की कीमत में 8 रुपये कटौती की है और इस भाव से राज्‍यों को दाल मुहैया करा रही है, जिससे की उपभोक्‍ताओं तक सस्‍ता अनाज पहुंचाया जा सके और त्‍योहारों पर बाजार में दाल की किल्‍लत न हो सके.

43 टन का स्‍टॉक
अभी सरकार के पास 43 टन दाल का स्‍टॉक है. त्‍योहारों से पहले ही सरकार ने राज्‍यों को सस्‍ती दरों पर दाल उपलब्‍ध करा दी थी. केंद्र सरकार अब तक राज्यों को 88,000 टन दाल उपलब्ध करा चुकी है. सरकार का कहना हैं कि दिवाली पर दाम नहीं बढ़ेंगे इसकी पूरी तैयारी की है. सरकार ने किसानों को दालों की उचित कीमत दिलाने के लिए उसका न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ा दिया था. मसूर दाल की एमएसपी 500 रुपये प्रति क्विटंल बढ़ा दी हैं. इसके बाद मसूर की एमएसपी 5,500 रुपये बढ़कर 6 हजार रुपये तक हो गई हैं.

दाल का होगा आयात
उपभोक्‍ता मंत्रालय के अनुसार, भारत अभी अपनी उपभोक्‍ताओ की जरूरतें पूरी करने के लिए दालों का आयात कर सकता हैं. आपको बता दे कि वित्‍तवर्ष 2022 से 2026 तक देश में हर साल 2.5 लाख टन उड़क और 1 लाख टन अरहर दाल का आयात होगा. इस बार म्‍यांमार से दाल का आयात होगा. इसके अलावा दक्षिण पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी से अगले 5 साल में 50 हजार टन अरहर दाल का आयात होगा. मोजाम्बिक से सरकार 2026 तक प्राइवेट ट्रेड के जरिये 2 लाख टन अरहर दाल का आयात किया जाएगा.

कम होंगे प्‍याज के दाम
उपभोक्‍ता मंत्रालय का कहना हैं कि, केंद्र सरकार प्‍याज की कीमतों को भी नियंत्रण में रखने के कदम उठा रही है. साथ ही सरकार सुनिश्चित करेगी कि त्‍योहारों पर बाजार में प्‍याज की किल्‍लत नहीं हो जाए. इसके लिए सरकार बफर स्‍टॉक से प्‍याज मुहैया करा सकती हैं.

इतने मिले दिवाली गिफ्ट
आपको बता दे कि देश में दिवाली का त्‍योहार नजदीक है. केंद्र सरकार की ओर से कई सौगातों सौगाते मिली है. पहले डीए फिर बोनस और अब जनता को सस्‍ता भोजन देने के लिए कदम बढ़ाया है. महंगाई से त्रस्‍त जनता को त्‍योहारों पर राहत मिलने वाली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.