उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा ने दाखिल किया नामांकन

देश के नए उपराष्ट्रपति ( Vice President ) के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने मंगलवार (19 जुलाई, 2022) को अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने के बाद अल्वा ने कहा कि मैं किसी से नहीं डरती। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मार्गरेट अल्वा एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के खिलाफ मैदान में हैं। जगदीप धनखड़ ने एक दिन पहले नामांकन दाखिल किया था। जब अल्वा ने नामांकन पत्र दाखिल किया तो उनके साथ वरिष्ठ विपक्षी नेता भी थे। इनमें कांग्रेस के राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, एनसीपी के शरद पवार, सीपीएम के सीताराम येचुरी, डीएमके के तिरुचि शिव, सीपीआई के डी राजा, राजद के मनोज झा, शिवसेना के संजय राउत, समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव, एमडीएमके के एनके प्रेमचंद्रन और आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन शामिल हैं। .

मार्गरेट अल्वा ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि यह एक कठिन लड़ाई है, लेकिन राजनीति में जीत या हार कोई मुद्दा नहीं है। बात लड़ाई में प्रतिस्पर्धा करने की है। जब पत्रकार ने अल्वा से पूछा कि आप जगदीप धनखड़ से अपनी प्रतिस्पर्धा को कैसे देखते हैं? इस सवाल के जवाब में अल्वा ने कहा, ‘कौन सा मैच? पत्रकार ने फिर सवाल किया कि आप एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ से मुकाबला अपने सामने कैसे देखते हैं? इस सवाल के जवाब में मार्गरेट अल्वा ने कहा, ‘उसके पास जो कैंपेन है, मैं उसका मुकाबला करूंगी. मैं किसी से नहीं डरता।

अल्वा ने कहा, ‘हमारे लिए जो महत्वपूर्ण है उसके लिए हम लड़ते हैं। लोकतंत्र के स्तंभों को बनाए रखने के लिए, हमारे संस्थानों को मजबूत करने के लिए, और एक ऐसे भारत के लिए जो ‘सारे जहां से अच्छा’ है, जो हम में से प्रत्येक का है।” विपक्षी नेताओं को उनके विश्वास के लिए धन्यवाद, अल्वा ने कहा कि यह था उपराष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में नामित होने का विशेषाधिकार और सम्मान।

मार्गरेट अल्वा ने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि यह नामांकन संयुक्त विपक्ष में भारत के गौरवशाली प्रतिनिधि, संसद के दोनों सदनों के सदस्य, केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल, यूनाइटेड के रूप में सार्वजनिक जीवन में बिताए 50 वर्षों की स्वीकृति है। राष्ट्र और अन्य वैश्विक मंच, और हमारे महान राष्ट्र की लंबाई और चौड़ाई में महिलाओं, वंचित और हाशिए के समूहों और समुदायों के अधिकारों के एक निडर चैंपियन के रूप में।

Leave a Reply

Your email address will not be published.