गोली लगने से जापान के पीएम शिंजो आबे का निधन, भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

Shinzo Abe Killed: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मार दी गई। जिसके कुछ घंटों बाद अधिकारियों ने उनकी मौत की पुष्टि की है। आपको बता दें कि शिंजो आबे शुक्रवार को जापान के नारा सिटी में भाषण दे रहे थे। इसी दौरान एक हमलावर ने उन पर जानलेवा हमला कर दिया। जापान के एनएचके वर्ल्ड न्यूज का दावा है कि अधिकारियों ने शिंजो आबे की मौत की पुष्टि की है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया है और भारत में राष्ट्रीय शोक के एक दिन की घोषणा की है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बीजिंग में एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे पर हमले से चीन सदमे में है, चीन ने उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और उम्मीद है कि वह खतरे से बाहर हो जाएंगे और वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे। .

इस हमले की जानकारी सामने आई है कि हमलावर पत्रकार बनकर रैली में आया था और मौका पाकर शिंजो आबे को गोली मार दी थी. जबकि डॉक्टरों की टीम उसे बचाने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन उसकी हालत में कोई सुधार नहीं दिख रहा है. हमले के बाद जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने देश को संबोधित किया. इस दौरान वह इमोशनल भी नजर आए।

उन्होंने एक बयान में हमले की निंदा करते हुए कहा, “यह बर्बर और दुर्भावनापूर्ण है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। हम वह सब कुछ करेंगे जो हम कर सकते हैं। इस समय, डॉक्टर शिंजो आबे को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।”

आपको बता दें कि यह घटना उस वक्त हुई जब वह जापान के नारा सिटी में भाषण दे रहे थे। 67 वर्षीय शिंजो आबे को दिल का दौरा पड़ा है और उनके शरीर के अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। डॉक्टरों को उसके बचने की उम्मीद बहुत कम है। वहीं, 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी को गोली मारने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.